NEWS - Silver Screen

हनोई। ह्यूमन राइट वॉच (एचआरडब्लू) ने जानकारी दी गई कि राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने के कारण वियतनाम की एक कार्यकर्ता के खिलाफ मुकदमा चलाया जाएगा। विभाग की ओर से कहा गया कि सुनवाई गुरुवार को शुरू होगी। बता दें कि राष्ट्रीय ध्वज के अपमान के लिए देश में तीन साल तक की कैद की सजा का प्रावधान है।

एक साल पुराना है ये मामला

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एचआरडब्लू ने एक बयान में वियतनाम के अधिकारियों से हुय्नह थुक वी पर लगे आरोपों को हटाने का आह्वान किया है। वी के खिलाफ डाकलाक प्रांत के बुओन हो की एक अदालत में सुनवाई शुरू होगी। ये मामला एक साल पुराना है। कहा जा रहा है सितंबर 2017 में वियतनाम के राष्ट्रीय दिवस से एक दिन पहले हुय्नह ने सरकार के खिलाफ विरोध जताते हुए राष्ट्रीय ध्वज पर सफेद पेंट फेंक दिया था। इसके बाद उसने इसकी एक तस्वीर फेसबुक पर पोस्ट की थी।

बीते अगस्त में बुओन हो पुलिस ने की थी मामले की पूछताछ

अपने पोस्ट में उन्होंने मानवाधिकारों का सम्मान करने का आह्वान किया था। बता दें कि बीते अगस्त में बुओन हो पुलिस ने हुय्नह से पूछताछ की थी और दो महीने बाद मामले को लोक अभियोजन कार्यालय भेज दिया था।

हुय्नह एक राजनीतिक ब्लॉगर और लोकतंत्र की समर्थक

एचआरडब्लू एशिया के उपनिदेशक फिट रॉबर्टसेन ने कहा, 'राष्ट्र के लोगों के अधिकारों की सुरक्षा से पहले राष्ट्र चिन्ह की सुरक्षा करना गलत है।' हुय्नह एक राजनीतिक ब्लॉगर और लोकतंत्र की समर्थक हैं। उन्होंने 2013 में वियतनाम वुमेन फॉर ह्यूमन राइट का गठन किया था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2qXDYlk

No comments: