चीन ने हांगकांग में हो रहे हिंसक प्रदर्शन के लिए अमरीका को दोषी ठहराया - Silver Screen

चीन ने हांगकांग में हो रहे हिंसक प्रदर्शन के लिए अमरीका को दोषी ठहराया

Share This

वाशिंगटन। चीन ने हांगकांग में बीते कई माह से हो रहे प्रदर्शन को लेकर अमरीका को दोषी ठहराया है। उसका आरोप है कि कि हांगकांग में बड़े पैमाने पर हो रहे हिंसक प्रदर्शनों के पीछे वॉशिंगटन का हाथ है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के हाल के उस बयान को लेकर सवाल किए है। जिसमें उन्होंने कहा था कि हांगकांग में विरोध प्रदर्शनों से निपटने में चीन को 'ठीक' से काम करना चाहिए।

हांगकांग में विरोध प्रदर्शन के दौरान 16 घायल, 49 लोग गिरफ्तार

 

hong kong

प्रवक्ता का कहना है कि अमरीका को इस तरह का हस्ताक्षेप नहीं करना चाहिए। उल्लेखनीय है कि पोम्पिओ विदेश मंत्री बनने से पहले अमरीका खुफिया एजेंसी सीआईए के निदेशक थे। हांगकांग में प्रदर्शनों की शुरुआत एक विवादित विधेयक को लेकर हुई थी। इसके परित होने के बाद हांगकांग में किसी आरोपी को चीन प्रत्यर्पित करने का मार्ग प्रशस्त हो जाता।

विवादित प्रत्यर्पण बिल के खिलाफ हांगकांग एयरपोर्ट स्टाफ का प्रदर्शन

पोम्पिओ खुद को सही स्थिति में नहीं रख रहे

इस विरोध प्रदर्शनों ने व्यापक रूप ले लिया है और अब लोकतांत्रिक सुधारों तथा सार्वभौमिक मताधिकार आदि की मांग की जा रही है। चुनयिंग ने पोम्पिओ के बयान का जिक्र करते हुए कहा कि उनका मानना है कि पोम्पिओ खुद को सही स्थिति में नहीं रख रहे हैं। मुझे लगता है कि वह अभी भी खुद को सीआईए प्रमुख समझते हैं। वह सोचते हैं कि हांगकांग में हिंसक व्यवहार उचित है क्योंकि अमरीका ने भी इसमें योगदान दिया है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/33gb6XE

No comments: