कश्मीर मुद्दे पर फिर बोले डोनाल्ड ट्रंप, 'घटा भारत-पाक के बीच तनाव, अब भी मध्यस्थता के लिए तैयार' - Silver Screen

कश्मीर मुद्दे पर फिर बोले डोनाल्ड ट्रंप, 'घटा भारत-पाक के बीच तनाव, अब भी मध्यस्थता के लिए तैयार'

Share This

वॉशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के रिश्तों को लेकर बड़ा बयान दिया है। ट्रंप का कहना है कि दोनों देशों के बीच तनाव में कमी आई है। ट्रंप ने कहा कि 2 हफ्ते पहले जिस तरह दोनों देशों के बीच तनाव था, उसमें कमी आई है। इसके साथ ही ट्रंप ने फिर एक बार मध्यस्थता की पेशकश की है।

आपको बता दें कि अमरीकी राष्ट्रपति का यह बयान फ्रांस में आयोजित G7 सम्मेलन में मुलाकात के दो हफ्तों बाद आया है। इस सम्मेलन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने साफ कहा था कि कश्मीर मुद्दा भारत और पाकिस्तान के बीच का मुद्दा है, इसमें किसी तीसरे पक्ष को चिंता करने की जरूरत नहीं है।

कश्मीर को लेकर भारत-पाक में टेंशन: ट्रंप

हालांकि, 26 अगस्त की मुलाकात के बाद सोमवार ट्रंप ने फिर से कश्मीर मामलो को लेकर टिप्पणी की है। वाइट हाउस में मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, 'कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच टकराव है। लेकिन, मुझे लगता है कि 2 हफ्ते पहले जितना तनाव था, अब उसमें कमी आई है।'

ट्रंप ने आगे कहा कि अगर दक्षिण एशिया के दोनों पड़ोसी देश चाहें तो वे मध्यस्थता कर सकते हैं। आपको बता दें कि 5 अगस्त को भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाने का फैसला लिया था। इसके बाद से ही भारत-पाक के बीच तनाव बढ़ा हुआ है।

कई बार जाहिर कर चुके हैं मध्यस्थता करने की इच्छा

ट्रंप ने बीते महीनों में कई बार कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता करने की इच्छा जाहिर की है। सोमवार को भी जब उनसे भारत-पाकिस्तान के बीच हालात को लेकर सवाल किया गया तो जवाब में ट्रंप ने कहा, 'मुझे दोनों देशों का साथ बेहद पसंद है। अगर वे चाहें तो मैं उनकी मदद करना चाहता हूं। वे जानते हैं कि उनके पास यह प्रस्ताव है।'



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/31lUmMY

No comments: