स्वतंत्रता दिवस पर कैसे होगी रेलवे स्टेशन की सुरक्षा, 69 में से 45 कैमरे खराब - Silver Screen

स्वतंत्रता दिवस पर कैसे होगी रेलवे स्टेशन की सुरक्षा, 69 में से 45 कैमरे खराब

Share This

ग्वालियर। स्वतंत्रता दिवस से पहले संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाते हैं। रेलवे स्टेशन पर हर साल जीआरपी द्वारा कुछ दिन पहले मेटल डिटेक्टर लगाया जाता है, लेकिन स्टेशन और यहां आने वाले यात्रियों की सुरक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन पर लगे 69 कैमरों में 45 कैमरे बंद पड़े हैं। जो कैमरे चालू भी हैं उनकी क्वालिटी इतनी घटिया है कि उनमें कुछ दिखाई ही नहीं देता है। इससे सवाल उठता है कि ऐसे में स्वतंत्रता दिवस पर कैसे सुरक्षा होगी?

 

रेलवे स्टेशन पर चारों प्लेटफॉर्म और सर्कुलेटिंग एरिया में रेलवे, जीआरपी और आरपीएफ द्वारा 69 कैमरे लगाए गए हैं। रेलवे के 14 कैमरे हैं। इनकी लोकेशन बुकिंग ऑफिस से लेकर प्लेटफॉर्म तक रहती है, लेकिन इनमें से 5 कैमरे खराब हो गए हैं। जीआरपी द्वारा 32 कैमरे लगे हैं, जो सभी बंद पड़े हैं। आरपीएफ के 23 कैमरों में से 8 खराब हैं।

 

त्योहारों पर बढ़ जाती है यात्रियों की संख्या
रेलवे स्टेशन पर त्योहारों के दिनों में यात्रियों की संख्या में इजाफा हो जाता है। इस महीने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के साथ रक्षाबंधन का पर्व भी है, इससे भाई बहनों के आने-जाने से स्टेशन पर भीड़ बढ़ेगी। ऐसे में कैमरे बंद होने सुरक्षा व्यवस्था पर खड़ा सवाल खड़ा हो गया है।

 

जीआरपी के 32 कैमरे तीन महीने से बंद

रेलवे स्टेशन जीआरपी द्वारा डेढ़ साल पहले 32 कैमरे लगाए गए, जिनकी क्वालिटी स्टेशन पर लगे कैमरों में सबसे अच्छी थी, लेकिन इनकी गांरटी अवधि निकलने के बाद तीन महीने से यह बंद हैं। यह स्थिति है कैमरों की

 


जल्द सुधरवाएंगे
जीआरपी के कैमरों को ठीक कराने के लिए हमने जीआरपी अधिकारी से बोला है। रेलवे के खराब कैमरों को जल्द बदलवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके टेंडर के लिए प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी।
जितेन्द्र कुमार, सीनियर डीसीएम



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Kh78VX

No comments: