NEWS - Silver Screen

बीजिंग। अपने तकनीकी के दम पर दुनियाभर के देशों में खास जगह बनाने वाले चीन ने एक और बड़ी परियोजना का फैसला किया है। दरअसल चीन की सरकार ने देश में पहली अंडरवाटर बुलेट ट्रेन के निर्माण संबंधी परियोजना को मंजूरी दे दी। दावा किया जा रहा है कि ये प्रोजेक्ट साल 2025 तक तैयार हो जाएगा।

योजना का मुख्य उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना

मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि यह बुलेट लाइन शंघाई के तटीय शहर निंगबो को पूर्वी तट के द्वीपसमूह जौशान से जोड़ेगी। जानकारी के मुताबिक यह प्रस्तावित अंडरवाटर सुरंग 77 किलोमीटर योंग-झू रेलवे योजना का हिस्सा होगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना है। साथ-साथ इसके चलते झेजियांग प्रांत में दो घंटे के कम्यूट जोन का निर्माण करने में भी मदद मिलेगी। बता दें कि इस सुरंग के बारे में 2005 में पहली बार सरकारी परिवहन योजना में उल्लेख किया गया था। इसके बाद नवंबर में बीजिंग ने इस योंग-झू रेलवे योजना पर रूट की जांच के बाद इस प्रस्ताव पर आखिरी मुहर लगाई गई।

रूट पर कुल सात स्टेशन बनाने की योजना

परियोजना के बारे में मिल रही जानकारी के अनुसार इस 77 किमी रेलवे मार्ग के भीतर लगभग 70.92 किलोमीटर ट्रैक बनाए जाएंगे जिनमें पानी के अंदर 16.2 किमी की सुरंग शामिल है। इस नए मार्ग के जरिए यात्री झेजियांग की राजधानी हांगझू शहर से झूशान तक केवल 80 मिनट में पहुंच पाएंगे। फिलहाल बस से इस सफर में 4.5 घंटे और निजी वाहन से 2.5 घंटे लगते हैं। ये भी बताया जा रहा है कि इस पूरे रूट पर कुल सात स्टेशन बनाने की योजना है। इनमें तीन नए और चार पुनर्निर्मित स्टेशन शामिल है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2E3xQAC

No comments: