NEWS - Silver Screen

इस्लामाबाद। गुरू नानक जयंती के मौके पर भारत के करीब 3080 सिख पाकिस्तान पहुंचे हैं। ये सभी श्रद्धालु वहां आयोजित होने वाले समारोहों में भाग लेने के लिए बुधवार को लाहौर पहुंचे। मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि लाहौर पहुंचने के लिए तीर्थयात्रियों का समूह ननकाना साहब में स्थित गुरुद्वारा जन्म स्थान के लिए रवाना हुए। यहीं शुक्रवार को मुख्य समारोह का आयोजन किया जाएगा।

700 और तीर्थयात्रियों के पाक पहुंचने की उम्मीद

आपको बता दें कि वाघा रेलवे स्टेशन पर माइनोरिटीज सीनेटर अनवर लाल, इवेक्यूई ट्रस्ट प्रोपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के अध्यक्ष ताहिर एहसान और सचिव तारिक वजीर, पाकिस्तान सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी के अध्यक्ष तारा सिंह के साथ-साथ अन्य कई पाकिस्तानी अधिकारियों ने तीर्थयात्रियों की अगवानी की। ये सभी बुधवार को दो विशेष ट्र्रेनों से यहां गए। संभावना जताई जा रही है कि अभी तीसरी रेलगाड़ी से 700 और तीर्थयात्रियों पाक जा सकते हैं। एक पाक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान सरकार की ओर से 3800 भारतीय सिखों के लिए वीजा जारी किए गए हैं।

अमरजीत सिंह ने दस हजार वीजा जारी करने का किया आग्रह

वहीं सिख समूह के नेता अमरजीत सिंह ने भी बुधवार को ईद मिलाद-उन नबी के मौके पर पाकिस्तानी लोगों को बधाई दी थी। उन्होंने अगले साल गुरु नानक की 550वीं जयंती पर पाक सरकार से कम से कम 10 हजार से अधिक वीजा जारी करने का भी आग्रह किया है। साथ इस बार की व्यवस्था के लिए पाक सरकार को धन्यवाद भी दिया है।

30 नवंबर को भारत लौटेंगे श्रद्धालु

ईटीपीबी के चेयरमैन ताहिर एहसान ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि तीर्थयात्रियों के लिए सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है। बता दें कि भारतीय तीर्थयात्री पूरे 10 दिन वहां रहेंगे। इस दौरान ये पंजाब प्रांत के कुछ अन्य गुरूद्वारों का भी दर्शन करेंगे। यात्रा पूरी कर सभी श्रद्धालु 30 नवंबर को भारत लौटेंगे।

इमरान खान जल्द करेंगे इस योजना का शिलान्यास

आपको बता दें कि इस मौके पर भारत सरकार की ओर से करतारपुर साहिब तक कॉरिडोर निर्माण को मंजूरी दी है। केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को बैठक में इसका फैसला लिया। इस बारे में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मीडिया को जानकारी दी। कहा जा रहा है कि पाकिस्तान ने भी सीमा के पार इसके फैलाव को मंजूरी दे दी है। जल्द ही इमरान खान योजना का शिलान्यास कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2DScKFc

No comments: