दो टैंकरों में भरा था राइस ब्रान और पाम ऑइल, भारी मात्रा में ब्रांडेड कंपनियों के रैपर मिले - Silver Screen

दो टैंकरों में भरा था राइस ब्रान और पाम ऑइल, भारी मात्रा में ब्रांडेड कंपनियों के रैपर मिले

Share This

ग्वालियर। तेल के ब्रांडों की नकली पैकिंग तैयार करने के संदेह में प्रशासन की टीम ने बुधवार को शंकरपुर इंडस्ट्रियल एरिया में सीपी ट्रेडिंग कंपनी पर एवं नामी कंपनियों के नकली रैपर तैयार करने के शक में हरिकृपा पॉली पैकिंग इंडस्ट्रीज पर छापा मारकर कार्रवाई की। दोनों जगहों से भारी मात्रा में कई ब्रांडों की तैयार पैकिंग मिली है। सीपी ट्रेडिंग कंपनी पर एक टैंकर में राइस ब्रान और एक टैंकर में पाम ऑयल मिला है, जिनके सैंपल लिए गए हैं। अधिकारियों के अनुसार जब्त सामान संदिग्ध प्रतीत हो रहा है, आशंका है कि यहां नामी कंपनियों की नकली पैकिंग तैयार की जाती थी, इसकी जांच कराई जाएगी।

 

कलेक्टर अनुराग चौधरी को किसी ने फोन पर शिकायत की थी कि हरिकृपा पॉली पैक इंडस्ट्रीज में शहर के एक हजार से अधिक व्यापारी नकली पैकिंग तैयार करा रहे हैं, जो खाद्य तेल सहित अन्य खाद्य पदार्थों में मिलावट करने इस्तेमाल करते थे। वहीं सीपी ट्रेडिंग कंपनी पर ब्रांडेड खाद्य तेल को स्थानीय स्तर पर पैकिंग करके ऊंचे दामों में खपाने की शिकायत थी। इस पर कलेक्टर ने एसडीएम पुष्पा पुषाम को कार्रवाई के निर्देश दिए। जिस पर एसडीएम ने पहले राजस्व विभाग के दीवान सिंह, हरमोहन राजपूत से रैकी कराई और फिर दोपहर दो बजे पटवारी को भेजा गया। पटवारी के पुष्टि करने के बाद अचानक सभी अधिकारी फैक्ट्री में घुसे और मशीन आदि को कब्जे में ले लिया।

 

मौखिक ऑर्डर पर तैयार करते पैकिंग
हरिकृपा पॉली पैक इंडस्ट्रीज पर लाजवाब गोपी गोल्ड के 150 किलो रैपर, जी गोल्ड सुंगधित जर्दा के 160 किलोग्राम रैपर तैयार रखे मिले। बालाजी ग्राम उद्योग भोपाल के ऑर्डर पर बालाजी काजू पफस, बालाजी स्कूल टाइम कटोरी के 9 रोल मिले, इनका वजन 270 किलोग्राम निकला। यहां मिले रवि गुप्ता ने बताया कि फैक्ट्री लोहिया बाजार निवासी अमित गुप्ता की है। उनकी गैर मौजूदगी में वह संचालन करते हैं। अधिकारियों ने उनसे डायवर्सन और लघु उद्योग से संबंधित दस्तावेज मांगे तो वह नहीं दिखा पाए। संचालक गुप्ता ने शपथ पत्र देकर बताया है कि उनके यहां जो भी रैपर तैयार होते हैं, वे व्यापारियों द्वारा दिए गए मौखिक ऑर्डर पर तैयार किए जाते हैं। यह काम तीन साल से जारी है और वर्तमान टर्न ओवर 1 करोड़ 25 लाख रुपए प्रतिवर्ष है।


सात ब्रांडों के रैपर मिले-
सीपी ट्रेडिंग कंपनी पर हुई कार्रवाई में राइस और पाम ऑइल दो टैंकरों में भरा मिला। इसके अलावा दमदार हाथी, इंडिया गेट, रूही स्टार, मधुकोश, ऐरावत, डबल त्रिशूल, दो कोल्हू प्रीमियम क्वालिटी खाद्य तेल के अलावा सरसों के तेल के रैपर भी मिले हैं, जिन्हें जब्त किया गया है। जबकि राइस और पाम ऑइल के सैंपल लिए गए हैं। इस कंपनी के बारे में सूचना मिली थी कि लूज तेल मंगवाकर यह कंपनी ब्रांडेड पैकिंग में भरकर ऊंचे दाम पर बेचने का काम करती थी।

 

शोध छात्र बनकर गए पटवारी-
एसडीएम ने राजस्व कर्मी दीवान सिंह, हरमोहन राजपूत को रैकी करने के लिए निर्देश दिए। जबकि पटवारी मनीष शर्मा,अकबर सिंह और ज्ञानसिंह राजपूत को कॉलेज के शोध छात्रों की तरह रिसर्च करने के बहाने शंकरपुर एरिया में भेजकर जानकारी एकत्रित करवाई।

 

जब्त सामान संदिग्ध लग रहा है
रैपर आदि जो सामान मिला है, प्रथम दृष्टया संदिग्ध प्रतीत हुआ है। जबकि ट्रेडिंग कंपनी पर तेल के सैंपल लिए हैं। यह पता लगाया जा रहा है, यहां से जिन ब्रांडों के रैपर मिले हैं, अगर उनकी पैकिंग होती है तो किस आधार पर होती है। सभी दस्तावेजों को मंगाकर जांच कराई जाएगी।
पुष्पा पुषाम, एसडीएम



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Ldcpy9

No comments: