जाधव की बातचीत को रिकॉर्ड करना चाहता है पाकिस्तान, भारत के सामने रखीं तीन शर्तें - Silver Screen

जाधव की बातचीत को रिकॉर्ड करना चाहता है पाकिस्तान, भारत के सामने रखीं तीन शर्तें

Share This

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आखिरकार पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव को कॉन्सुलर एक्सेस देने की पेशकश की है। मगर पाकिस्तान ने इस छूट को देने से पहले अपनी कुछ शर्तें रखी हैं। भारत पाकिस्तान की शर्तों का मूल्यांकन कर रहा है। इस्लामाबाद ने भारतीय अधिकारियों को निजी तौर पर जाधव से बात करने की अनुमति नहीं दी है। पाक ने भारत से तीन शर्तें रखी हैं।

गौरतलब है कि 49 वर्षीय कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की सैन्य कोर्ट ने 'जासूसी और आतंकवाद' के आरोप में मौत की सजा सुनाई थी। पाक कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ भारत ने इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) में अपील की थी। इस पर आईसीजे ने 17 जुलाई को दिए आदेश में फांसी पर रोक लगाने को कहा था।

भारत के आगे झुका पाकिस्तान, कुलभूषण जाधव को दिया कॉन्सुलर एक्सेस

kulbhushan

पाकिस्तान ने रखीं शर्तें

कुलभूषण जाधव से मिलने के दौरान भारतीय अधिकारियों के साथ कमरे में एक पाकिस्तानी अधिकारी की उपस्थिति होगी। दूसरा, कमरे में सीसीटीवी और तीसरा,साउंड रिकॉर्डिंग की सुविधा भी होगी। इसका मतलब है कि पाकिस्तान के अधिकारी बातचीत के हर शब्द को सुन सकेंगे। पाकिस्तान स्पष्ट रूप से सोचता है कि यह कानूनी रूप से जरूरी है।

पाकिस्तान में सबसे भ्रष्ट रही मुशर्रफ सरकार, इमरान खान के आने से सुधरे हालात

पाकिस्तान के प्रस्ताव का मूल्यांकन कर रहा भारत

विदेश मामलों के प्रवक्ता के रवीश कुमार के अनुसार वह आईसीजे (ICJ) के फैसले के तहत पाकिस्तान के प्रस्ताव का मूल्यांकन कर रहे हैं। इसके लिए राजनयिक माध्यमों से पाकिस्तान के साथ वे संवाद स्थापित करेंगे। उन्होंने कि वे तौर-तरीकों पर चर्चा नहीं कर सकते। आईसीजे (ICJ) के फैसले को ध्यान में रखते हुए स्थितियों का आकलन और मूल्यांकन किया जाएगा। इसके अनुसार जवाब दिया जाएगा। हालांकि दोनों पक्ष सार्वजनिक रूप से तौर-तरीकों पर चर्चा नहीं करना चाहते, लेकिन सूत्रों ने कहा कि भारतीय अधिकारियों के जाधव से बात करने के समय पाकिस्तान एक पाकिस्तानी अधिकारी की मौजूदगी पर जोर दे रहा था।
वियना कन्वेंशन के उल्लंघन का दोषी पाया

17 जुलाई को आईसीजे के फैसले ने पाकिस्तान को वियना कन्वेंशन के उल्लंघन का दोषी ठहराया था और जाधव के लिए कॉन्सुलर एक्सेस का आह्वान किया था। इसके बाद पाक ने कानूनों के अनुरूप कॉन्सुलर एक्सेस को देने की मांग मान ली थी।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

 

 

 

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/338blDO

No comments: