पाकिस्तान में नाबालिग हिंदू लड़कियों का धर्म परिवर्तन, सिंधी समुदाय ने कनाडा में जताया विरोध - Silver Screen

पाकिस्तान में नाबालिग हिंदू लड़कियों का धर्म परिवर्तन, सिंधी समुदाय ने कनाडा में जताया विरोध

Share This

टोरंटो। कनाडाई सिंधी समुदाय ने पाकिस्तान में नाबालिग हिंदू लड़कियों के कथित रूप से धर्म परिवर्तन के खिलाफ कनाडा में जमकर विरोध प्रदर्शन किया है। कनाडाई सिंधी समुदाय ने आरोप लगाया है कि नाबालिग हिंदू लड़कियों को जबरन इस्लाम में परिवर्तित किया जा रहा है। कनाडाई सिंधी समुदाय ने पाकिस्तान में नाबालिग हिंदू लड़कियों के कथित जबरन धर्म परिवर्तन के खिलाफ मिसिसॉगा सेलिब्रेशन स्क्वायर में विरोध प्रदर्शन किया।

पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों पर जुल्म

कनाडा में तीन महीने के अंतराल में यह दूसरा विरोध प्रदर्शन है। सिंधियों ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से इसके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

प्रदर्शनकारियों के अनुसार, पाकिस्तान में कई सिंधी हिंदू लड़कियों का जबरन अपहरण कर उनके साथ रेप किया जाता है और फिर उनका धर्म परिवर्तित कर दिया जाता है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, "जैसा कि आप जानते हैं कि सिंधी हिंदू बेहद तकलीफ में हैं क्योंकि हिंदू लड़कियों के जबरन धर्म परिवर्तन के मामले आजकल पाकिस्तान में खूब हो रहे हैं।"

आंदोलनकारियों को तख्तियां और बैनर पकड़े हुए देखा गया, जिसमें लिखा था, "पाकिस्तान में नाबालिग हिंदू लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन बंद करो। " "पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों का उत्पीड़न बंद करो।" "पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों का अपहरण बंद करो।"

बता दें इससे पहले अप्रैल में होली की पूर्व संध्या पर पाक में दो हिंदू लड़कियों को उनके घर से कथित तौर पर अगवा कर लिया गया था और बाद में उनका धर्म परिवर्तित कर दिया गया था। इसको लेकर भी कनाडा में जमकर विरोध प्रदर्शन हुए थे।

 

Imran Khan

भारत ने जताया विरोध

भारत ने पाकिस्तान के विदेश कार्यालय को एक आधिकारिक नोट के माध्यम से इस घटना पर चिंता व्यक्त की है और इमरान खान सरकार द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय से नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई की मांग की है । मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया है कि जबरन धर्म परिवर्तन और अपहरण, सिंध के दक्षिणी क्षेत्र में तेजी से हो रहे हैं । बता दें कि जनवरी में एक 16 वर्षीय हिंदू लड़की का अपहरण कर लिया गया था और जबरदस्ती उसकी शादी एक मुस्लिम व्यक्ति से कर दी गई थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2XWdRNI

No comments: