NEWS - Silver Screen

बीजिंग। भारत की तरह चीन भी प्रदूषण से जंग लड़ रहा है। हालांकि चीन ने इसके लिए एक तरकीब निकाल ली है। दरअसल चीन ने राजधानी पेइचिंग से सरकारी कार्यालयों को शिफ्ट करने का फैसला किया है। ये कदम उस इलाके से भीड़-भाड़ कम करने और प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए उठाया गया है।

साल के शुरुआत में की थी ये घोषणा

बताया जा रहा है कि अब चीन में सरकारी कार्यालयों को राजधानी से 100 किलोमीटर दूर ले जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। आपको बता दें कि इस साल की शुरुआत में ही चीन ने पेइचिंग के पड़ोस के एक प्रांत को विशेष आर्थिक क्षेत्र बनाने की घोषणा की थी। मीडिया रिपोर्ट की माने तो हेबेई इलाके का जिओंगन न्यू एरिया पेइचिंग-तिआनजिन-हेबेई क्षेत्र के इंटीग्रेटेड विकास के अंतर्गत है।

इस तरकीब से घटेगा क्षेत्र में आबादी का बोझ

इससे पहले एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि पेइचिंग की वर्तमान 2.17 करोड़ की आबादी को आगामी 2020 तक 2.3 करोड़ तक सीमित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अनुमान लगाया गया था कि आबादी दो करोड़ 30 लाख तक पहुंच सकती है। चीन के एक सरकारी समाचार पत्र के अनुसार पेइचिंग निगम सरकारी कार्यालयों के कुछ हिस्से इस व्यस्त स्थान से तोंगझाऊ उपनगर में बने नए सरकारी भवनों में ट्रांसफर किया गया है। फिलहाल योजना है कि पेइचिंग सरकार के सभी विभागों को तोंगझाऊ शिफ्ट किया जाए है। दावा किया जा रहा है कि इस तरकीब से शहर के इस भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में आबादी का बोझ घटेगा। इसके साथ ही यातायात में भी सहूलियत होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Q3khYm

No comments: