NEWS - Silver Screen

सियोल। उत्तर कोरिया का एक सैनिक देश की सीमा पार कर दक्षिण कोरिय पहुंच गया है। इस बारे में खुद दक्षिण कोरिया के सेना ने जानकारी दी है। वहां के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने इस बारे में जानकारी दी इस सैनिक को दक्षिण कोरियाई सैनिकों ने सीमा रेखा की ओर बढ़ते देखा जिसके बाद उन्होंने उस सुरक्षित तरह से सीमा पार करने में मदद की।

दोनों देशों के बीच बढ़ रही है दोस्ती

हालांकि ध्यान देने वाली बात सैनिक ने अपना देश छोड़ने का कदम ऐसे समय में उठाया है जब दोनों देशों के बीच दोस्ती गहरा रही है। ये जगजाहिर है कि उत्तर और दक्षिण कोरिया दोनों ही आपसी तनाव को कम करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कोरिया सेनाओं ने अभी तक 20 अग्रिम सुरक्षा चौकियों और एक सीमा क्षेत्र से बारूदी सुरंग हटाने का काम पूरा कर लिया है। इसके साथ ही उस क्षेत्र से 1950-53 के कोरियाई युद्ध में मारे गए सैनिकों के अवशेषों की तलाश में पहले खोज अभियान शुरू करने की योजना की जा रही है।

11 साल बाद दोनों देशों के बीच चली ट्रेन

इसके अलावा दशकों दुश्मन रहे उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच करीब 11 साल बाद ट्रेन चलाने की भी योजना बनाई जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को दक्षिण कोरिया के दोरसान रेलवे स्टेशन से एक ट्रेन उत्तर कोरिया के पनमुन स्टेशन पहुंची। उस दौरान ट्रेन में कई इंजीनियर और 28 सदस्यीय दल मौजूद रहे। गौरतलब है कि साल 2007 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब दक्षिण कोरिया की कोई ट्रेन उत्तर कोरिया गई हो।

दोनों देशों के बीच होगा रेल सर्वे

बताया जा रहा है कि द. कोरिया की ये टीम अपने उत्तर कोरियाई समकक्षों के साथ मिलकर दोनों देशों के बीच रेल संपर्क से संबंधित सर्वे करेगी। इस बात का फैसला उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के बीच इस साल हुई बैठक में लिया गया था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2DUuP4O

No comments: