NEWS - Silver Screen

पाकिस्तान में मंगलवार को आजादी का जश्न मनाया गया। इस इस दौरान जगह-जगह आतिशबाजी की गई। कई जगहों पर जश्न के मौके पर हवाई फायरिंग की गई। खबर है कि इस दौरान तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि 45 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार- कराची के नाजीमाबाद इलाके में आजादी के जश्न में चलाए जा रहे पटाखों की चपेट में आने से 22 वर्षीय युवक की मौत हो गई। जबकि हवाई फायरिंग में एक अन्य शख्स को जाान गंवानी पड़ी। वहीं, रावलपिंडी में भी हवाई फायरिंग में एक शख्स की जान चली गई।

बता दें, पाकिस्तान में आजादी के जश्न के दौरान हवाई फायरिंग और आतिशबाजी सामान्य बात है। खुशी के माैके पर आतिशबाजी और फायरिंग करके अपने जज्बातों का इज़हार किया जाता है। पाकिस्तान के एक प्रमुख मीडिया हाउस की रिपोर्ट के अनुसार- 14 अगस्त को पाकिस्तान में दिन की शुरुआत आजादी की मुबारकबाद और सार्वजनिक इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ हुई। इसके बाद राजधानी में 31 बंदूकों की सलामी के साथ आजादी का जश्न शुरू हुआ। फिर सभी चार प्रांतीय राजधानियों में भी 21 बंदूकों की सलामी के साथ जश्न मनाया गया।

पाकिस्तानी रेंजर्स के अधिकारियों ने वाघा सीमा पर भारतीय सीमा सुरक्षाबल के साथ मिठाइयां बांटी। कराची और लाहौर में कायद-ए-आजम मुहम्मद अली जिन्ना और अलामा इकबाल के मकबरों में भी चेंज ऑफ गार्ड कार्यक्रम आयोजित किए गए।

30 भारतीयों िरहा किया
गौर हो, इससे पहले सोमवार को पाकिस्तान ने स्वतंत्रता दिवस से पहले सद्भावना नियमों के तहत 27 मछुआरों समेत 30 भारतीय कैदियों को रिहा किया। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया था कि यह 14 अगस्त को देश की स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में एक मानवीय पहल है। बता दें, नियम के तहत दोनों देशों की ओर से आजादी के मौके पर ये कार्रवाई की जाती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2P97j7p

No comments: