Coronavirus LIVE: अमरीका में 24 घंटे में संक्रमण से 100 से अधिक लोगों की मौत - Silver Screen

Coronavirus LIVE: अमरीका में 24 घंटे में संक्रमण से 100 से अधिक लोगों की मौत

Share This

वॉशिंगटन। इटली के बाद अमरीका अब कोरोना वायरस का गढ़ बन गया है। यहां बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही देश में इस बीमारी से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 389 हो गई है। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने यह आंकड़ा जारी किया है। अब तक सबसे अधिक न्यूयॉर्क में 114 मौतें, वाशिंगटन 94 मौतें और कैलीफोर्निया में 28 मौतें हुईं हैं। गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना मरीजों की संख्या तीन लाख के पार हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, रविवार तक 169 देशों में 3 लाख 97 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं, जबकि मृतकों की संख्या 13 हजार से ज्यादा हो चुकी है।

रिपो‌र्ट्स के अनुसार, अमरीका में कम से कम 30 हजार लोग इससे संक्रमित हुए हैं। अमरीकन सीनेटर रैंड पॉल भी इससे संक्रमित पाए गए हैं। रविवार को हुए टेस्ट में 57 वर्षीय रैंड को पॉजिटिव पाया गया है। पॉल के कार्यालय की ओर से ट्विटर पर इसकी जानकारी दी गई। उसने लिखा-पॉल को कोविड-19 वायरस से पॉजिटिव पाया गया है। इसके बावजूद वह ठीक हैं। बता दें कि कोरोना टेस्ट के पॉजिटिव पाए जाने वालों वह पहले अमरीकी सीनेटर हैं।

पेशे से चिकित्सक पॉल के अनुसार उनमें कोरोना के लक्षण नजर नहीं आए थे, लेकिन काफी यात्राएं करने एवं कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद जब उनका परीक्षण किया गया तो वह पॉजिटिव पाए गए। उन्होंने कहा कि उन्हें ध्यान नहीं है कि वह किसी संक्रमित व्यक्ति के प्रत्यक्ष संपर्क में आये थे या नहीं।

सभी का होगा टेस्ट

रविवार को पॉल जिन कर्मचारियों से मिले उन सभी का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। सुबह पॉल अपने साथी कर्मचारियों के साथ जिम गए थे और रिपब्लिकन सीनेटर्स के साथ लंच किया था। इन सभी का टेस्ट किया जाएगा। कनसास के सीनेटर जेरी मॉरन ने इस बारे में कहा कि उन्होंने देखा रविवार को पॉल स्विमिंगपूल में नहा रहे थे।'

खौफ में अमेरिका

गौरतलब है कि अमरीका बुरी तरह से कोरोना वायरस की चपेट में है। व्यापार बंद हो गए हैं, लोगों की नौकरियों पर तलवार लटकने लगी है। स्कूल बंद हैं और लोग अपने घरों में कैद हैं। ऐसे में देश की अर्थव्यवस्था को गंभीर चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

वायरस और लॉकडाउन दोनों ने लोगों के अंदर डर बैठा दिया है। अमरीका में लोगों ने बाजार खाली कर दिए। राज्य और स्थानीय सरकारों की ओर से घर पर रहने के आदेश जारी किए गए हैं। कैलिफोर्निया, इलिनोइस, न्यूयॉर्क और कनेक्टिकट में 7.5 करोड़ लोगों को पृथक रहने का निर्देश दिया गया है। कनेक्टिकट ने तो यहां तक कहा है कि उल्लंघन करने पर लोगों पर जुर्माना लगाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2vHxOvP

No comments: