Corona World LIVE: इटली की मदद के लिए आगे आया रूस और जर्मनी, दुनियाभर में अब तक 16 हजार से ज्यादा की मौत - Silver Screen

Corona World LIVE: इटली की मदद के लिए आगे आया रूस और जर्मनी, दुनियाभर में अब तक 16 हजार से ज्यादा की मौत

Share This

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की चपेट में पूरी दुनिया के साढ़े तीन लाख से ज्यादा नागरिक आ चुके हैं। इनमें से 16491 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 1 लाख 337 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 11204 की हालत बेहद गंभीर है। भारत सहित विश्व के कई हिस्सों में लॉकडाउन की स्थिति है। इस वजह से करीब 100 करोड़ लोग अपने घरों में कैंद हैं। अकेले यूरोप में कोरोना मरीजों की संख्या डेढ़ लाख के पार हो गई है। वहीं,म्यांमार में भी कोरोना के पहले मामले की पुष्टि हो गई है और नेपाल में एक मामला और सामने आया है।

पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या तीन लाख 50 हजार से अधिक हो गई है। इनमें से अधिकतर मामले चीन (81,093) और इटली (63,927) के सामने आए। हालांकि, आधिकारिक आंकड़े वास्तविक संख्या का कुछ प्रतिशत ही हो सकते हैं क्योंकि कई देश ऐसे मामलों की ही जांच कर रहे हैं जिनमें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत है।

मोदी की राह पर बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने लोगों को राष्ट्रीय आपातकाल में अपने घरों को न छोड़ने की अपील की है। कोरोनो वायरस की महामारी पूरे देश में फैल गई है, ऐसे में प्रधानमंत्री ने कम से कम तीन सप्ताह तक लोगों को घर रहने की सलाह दी है। किसी तरह की सभाओं को सोशल गैदरिंग पर रोक लगा दी हैै। ऐसा न होने पर पुलिस सख्स कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। जुर्माने का भी प्रावधान रखा गया है।

रूस और जर्मनी इटली की करेंगे मदद

इटली पर इस महामारी ने सबसे अधिक असर डाला है। यहां पर अब तक 5500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। यह चीन के मुकाबले काफी ज्यादा हैै। रूस और जर्मनी इटली की मदद के लिए देश में जरूरी मेडिकल सुविधाएं और फंड उपलब्ध करा रहे हैं। जर्मन चांस्लर एंजिला मर्केल का कहना है कि वह इटली की समस्या को देखते हुए जरूरी फंड देंगी।

म्यांमार में सामने आया पहला मामला

दुनियाभर में खौफ बरपा रहे कोरोना वायरस ने म्यांमार में भी दस्तक दे दी है। यहां पर संक्रमण का पहला मामला सामने आया है। सार्क राष्ट्रों के स्वास्थ्य विशेषज्ञ गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस कर
कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के मद्देनजर अपने अनुभवों को साझा करेंगे। दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस करेंगे। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी।

फ्रांस में मरने वालों की संख्या 860 हुई

फ्रांस में कोरोना वायरस से 186 और लोगों की मौत हो गई है। विदेश मंत्री के अनुसार इन मौतों के साथ ही देश में इस महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 860 हो गई है। फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री आलिवियर वेरान ने कहा कि फ्रांस में 19 हजार 856 लोग अब तक संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 8675 लोग अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें से 2082 की गहन चिकित्सा की जा रही है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3aqCepK

No comments: