इंडोनेशिया: सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट मेरापी में विस्फोट, 6,000 मीटर की ऊंचाई तक उठा गुबार - Silver Screen

इंडोनेशिया: सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट मेरापी में विस्फोट, 6,000 मीटर की ऊंचाई तक उठा गुबार

Share This

जकार्ता। इंडोनेशिया (Indonesia) से एक बड़ी खबर आ रही है। यहां का सबसे सक्रिय माउंट मेरापी ज्वालामुखी (Mount Merapi Volcano) में मंगलवार को विस्फोट हो गया। इसमें बड़े पैमाने पर राख निकलती देखी जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ज्वालामुखी से निकल रहे राख का गुबार 6,000 मीटर की ऊंचाई तक देखा जा सकता है।

एहतियातन एयरपोर्ट किए गए बंद

विस्फोट इतना भयानक है कि आसपास के गांव धूल और धुएं से भर गए हैं। यही नहीं, इसकी राख मिली रेत दिन भर आसमान से 10 किलोमीटर दूर तक बरसती रही। प्रशासन ने एहतियातन पास के हवाई अड्डे बंद करने का फैसल लिया है। प्रशासन ने कुछ समय के लिए सोलो शहर का एयरपोर्ट बंद किया है। यह एयरपोर्ट ज्वालामुखी केंद्र से 40 किलोमीटर दूर स्थित है। अधिकारियों ने इस ज्वालामुखी पर चेतावनी के स्तर में अभी तक कोई बदलाव तो नहीं किया है, लेकिन उन्होंने कुछ समय के लिए सोलो शहर का हवाई अड्डा बंद कर दिया।

विस्फोट वाली जगह को निषेधात्मक क्षेत्र घोषित

इसके साथ ही लोगों को माउंट मेरापी के तीन किलोमीटर के दायरे से बाहर रहने की भी हिदायत दी गई है। दरअसल लोग ज्वालामुखी से निकलने वाले लावा और गर्म गैसों की चपेट में आ सकते हैं। इसके अलावा ज्वालामुखी से निकलने वाले टुकड़ों से भी लोगों को नुकसान पहुंच सकता है, ऐसे में इससे दूर रहने की हिदायत दी गई है। ज्वालामुखी विस्फोट वाली जगह को निषेधात्मक क्षेत्र घोषित कर दिया गया है।

इससे पहले 2010 में माउंट मेरापी ज्वालामुखी फटा था। उस साल इसकी चपेट में आने से 300 लोग मारे गए थे।

पांच मिनट तक होता रहा शोर
बोयोलाली रिजेंसी के एक निवासी जरमाजी ने बताया कि ज्वालामुखी फटते वक्त कम से कम पांच मिनट तक कड़ाके का शोर होता रहा। इंडोनेशिया 17,000 द्वीपों का देश है और वहां करीब 130 सक्रिय ज्वालामुखी हैं। यह प्रशांत में रिंग ऑफ फायर पर स्थित है जो भौगोलिक अस्थिरता वाला बड़ा इलाका है। यहां टेक्टोनिक प्लेटों के टकराव से नियमित भूकंप होते रहते हैं और ज्वालामुखी सक्रिय रहते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/39nDEAZ

No comments: