Coronavirus: चीन में बढ़ता जा है जानलेवा वायरस का प्रकोप, अब तक 56 लोगों की मौत, 2000 संक्रमित - Silver Screen

Coronavirus: चीन में बढ़ता जा है जानलेवा वायरस का प्रकोप, अब तक 56 लोगों की मौत, 2000 संक्रमित

Share This

बीजिंग। पड़ोसी देश चीन में रहस्यमय जानलेवा वायरस का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ता ही जा रहा है और हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। तकनीकी रूप से सक्षम चीन इस मामले में लाचार नजर आ रहा है। आलम ये है कि देखते ही देखते इस रहस्यमय वायरस की चपेट में आने से अब तक 56 लोगों की मौत हो चुकी है।

चीन से फैल रहे खतरनाक जानलेवा कोरोना वायरस से लगभग पूरी दुनिया में दहशत का माहौल बन गया है। वायरस से तकरीबन दो हजार से अधिक लोग संक्रमित हैं।

 

बताया जा रहा है कि इसमें से 237 की हालत गंभीर है। इस वायरस के केंद्र विन्दु वुहान समेत छह करोड़ की आबादी वाले हुबेई प्रांत में लोगों की आवाजाही बंद कर दी गई है।

कई देशों में फैल चुका है ये वायरस

आपको बता दें कि ये रहस्यमय वायरस कई देशों में फैल चुका है। अब तक इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति की पहचान अमरीका, भारत, नेपाल, जापान आदि कई देशों में हुई है।

चीन के कई शहरों में इसका ज्यादा प्रभाव देखने को मिल रहा है। यही कारण है कि लोगों में दहशत है। वायरस के प्रकोप की वजह से चीन में शनिवार से प्रारंभ हुए नए साल (लूनर ईयर) का उल्लास भी फीका रहा। सान्या शहर समेत कई लोकप्रिय पर्यटक स्थलों को बंद कर दिए गए हैं। चीन की दीवार के कुछ हिस्से और शंघाई डिजनीलैंड समेत प्रमुख मंदिरों को भी बंद कर दिया गया है। बता दें कि चीन में नए साल के मौके पर मंदिरों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

इसके अलावा एहतियात के तौर पर अमरीकी कॉफी चेन स्टारबक्स ने हुबेई प्रांत में एक हफ्ते के लिए अपने सभी आउटलेट बंद कर दिए हैं। जबकि मैकडोनाल्ड ने भी प्रांत के पांच शहरों में अपने सभी स्टोर बंद कर दिए हैं। हांगकांग में इमरजेंसी घोषित की गई है।

चीन के लिए हेल्थ इमरजेंसी घोषित

इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चीन के लिए हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है। बता दें कि बीते महीने यानी दिसंबर में मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से इस वायरस का संक्रमण शुरू हुआ था। और अब तेजी से फैलते हुए कई देशों तक पहुंच गया है।

इस खतरनाक वायरस के प्रकोप को लेकर चीन चिंतित है और प्रशासन की ओर से लगातार कई कदम उठाए जा रहे हैं। सरकारी चाइना ग्लोबल टेलीविजन के मुताबिक, वुहान में संक्रमित वायरस से ग्रसित व्यक्ति के उपचार के दौरान 62 वर्षीय लियांग वुडांग नामक डॉक्टर की भी मौत हो गई।

प्रशासन इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए फ्लाइट, ट्रेन और बसों में निगरानी ब़़ढा दी है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की ओर से सभी परिवहन विभागों को रोकथाम के उपाय क़़डाई से लागू करने का आदेश दिए गए हैं।

इसके अलावा वुहान में 1230 मेडिकल स्टाफ तैनात किया गया है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, मदद के लिए शहर में 450 सैन्य डॉक्टर भी तैनात किए गए हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2O0nJQy

No comments: