दावोसः अरबपति समाजसेवी सोरोस ने मोदी पर हमला बोला, कहा- वे भारत को हिंदू राष्ट्र बना रहे - Silver Screen

दावोसः अरबपति समाजसेवी सोरोस ने मोदी पर हमला बोला, कहा- वे भारत को हिंदू राष्ट्र बना रहे

Share This

दावोस। अमरीका के अरबपति समाजसेवी जॉर्ज सोरोस ने दावोस में मोदी सरकार के खिलाफ बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि देश में लोकतांत्रिक तरीके से चुनकर आए पीएम नरेंद्र मोदी ने कश्मीर में प्रतिबंध लगा दिया, वहां के लोगों को दंडित कर रहे हैं। उन्होंने यह दावा भी किया कि पीएम मोदी एक हिंदू राष्ट्र बना रहे हैं।

गौरतलब है कि दावोस में विश्व आर्थिक मंच (WEF) के कार्यक्रम में बड़ी हस्तियां शिरकत की हैै। इस कार्यक्रम में सोरोस ने कहा कि पीएम मोदी लाखों मुसलमानों से नागरिकता छीनने की धमकी दे रहे हैं। उन्होंने यह दावा भी किया कि वह भारत को एक हिंदू राष्ट्र बना रहे हैं। वहीं 89 वर्षीय सोरोस ने अमरीका और चीन सहित दुनिया की आर्थिक शक्तियों की आलोचना किया। उन्हें तानाशाह करार दिया।

भारत में राष्ट्रवाद को बढ़ावा दे रहे मोदी

सोरोस का कहना है कि भारत में राष्ट्रवाद को बढ़ावा दिया जा रहा है। राष्ट्रीयता के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि इसके मायने बदल गए हैं। उन्होंने कहा कि भारत को सबसे बड़ा और भयानक झटका लगा है। यहां पर लोकतांत्रिक रूप से चुने गए नरेंद्र मोदी देश को एक हिंदू राष्ट्रवादियों का देश बना रहे हैं, कश्मीर पर दंडात्मक कार्रवाई कर रहे हैं और लाखों मुसलमानों को उनकी नागरिकता से वंचित करने की धमकी दे रहे हैं।'

गौरतलब है कि केंद्र की मोदी सरकार ने बीते वर्ष पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर से विशेष प्रावधान हटाकर उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया है। पाकिस्तान इस मुद्दे पर बार-बार जहर उगल रहा है और दुनियाभर के मंचों पर इस मुद्दे को लगातार उठा रहा है। जबकि भारत ने दो-टूक शब्दों में कहा है कि यह फैसला भारत का आंतरिक मामला है।

चीन के बेल्ट ऐंड रोड पर सवाल

विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी बयान के मुताबिक, सोरोस ने चीन के महात्वाकांक्षी बेल्ट ऐंड रोड पहल पर भी सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए भारी कर्ज की जरूरत होगी,जिसमें से कुछ भी वापस नहीं होगा।

तानाशाहों के हाथ US, रूस, चीन

सोरोस के अनुसार विश्व शक्तियां-अमरीका,चीन और रूस वास्तविक तानाशाहों के हाथ में है और वहां दबंग शासक बढ़ते रहे हैं। वहीं,अमरीका और चीन के संबंध पर उन्होंने कहा कि यह बेहद उलझता जा रहा है और इसे समझना मुश्किल है। उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग के अपने ही देश में कई दुश्मन हैं। वे आंतरिक बाधाएं झेल रहे हैं। वहीं, उन्होंने ट्रंप को ठग तक कह डाला।

इतने बड़े दानदाता है सोरोस

हंगरी मूल के अमरीकी सोरोस निवेशक और समाजसेवी के रूप में जाने जाते हैं। फरवरी 2018 के आंकड़े के मुताबिक, उनके पास कुल 8 अरब डॉलर की संपत्ति है। उन्होंने अपनी समाजसेवी संस्था ओपन सोसायटी फाउंडेशंस को 32 अरब डॉलर से ज्यादा का दान दिया है। सोरोस अमरीका की राजनीतिक पार्टी डेमोक्रैट्स के बड़े दानदाताओं में से एक हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Gkk9fP

No comments: