पाकिस्तान में फिर से कश्मीर मुद्दे को भुनाने की कोशिश, 10 दिन का अभियान चलाएगी इमरान सरकार - Silver Screen

पाकिस्तान में फिर से कश्मीर मुद्दे को भुनाने की कोशिश, 10 दिन का अभियान चलाएगी इमरान सरकार

Share This

इस्लामाबाद। पाकिस्तान सरकार ( Pakistan Government ) 'कश्मीर एकजुटता दिवस' ( Kashmir solidarity day ) मनाने की तैयारी कर रही है। पाक सरकार ने इसके तहत एक हफ्ते से अधिक दिनों का एक अभियान शुरू करने का ऐलान किया है। पाकिस्तान में पांच फरवरी को 'कश्मीर एकजुटता दिवस' मनाया जाता है। इस दिन देश में सार्वजनिक अवकाश रहता है। पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने विदेश मंत्रालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस अभियान के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस अभियान में 'कश्मीर के मुद्दे' को देश और विदेश में उठाया जाएगा।

25 जनवरी से 5 फरवरी तक चलेगा अभियान

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, कुरैशी ने कहा कि इसकी शुरुआत 25 जनवरी से हो जाएगी, जो पांच फरवरी को 'कश्मीर एकजुटता दिवस' तक चलेगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य लोगों, विशेषकर युवाओं को 'कश्मीरियों के संघर्ष' के बारे में बताना है।

चीन: R-Day कार्यक्रम पर पड़ा कोरोना वायरस के कहर का असर, गणतंत्र दिवस समारोह रद्द

उन्होंने बताया कि इस अभियान का समापन पांच फरवरी को 'आजाद कश्मीर' (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर) के मुजफ्फराबाद स्थित विधानसभा में प्रधानमंत्री इमरान खान के संबोधन के साथ होगा। इसकी शुरुआत 25 जनवरी को मीडिया मुहिम के साथ होगी। 27 जनवरी को इस्लामाबाद के नेशनल कौंसिल आफ आर्ट्स में सांस्कृतिक शो होगा।

क्या-क्या कार्यक्रम होंगे?

पाक विदेश मंत्री ने बताया कि अभियान के तहत 28 जनवरी को देश की प्रमुख आर्ट गैलरियों और विदेश स्थित पाकिस्तानी मिशनों में 'कश्मीर की जद्दोजहद' पर चित्र प्रदर्शनी लगाई जाएंगी। 30 जनवरी को इस्लामाबाद में कश्मीर पर सेमिनार होगा। 31 जनवरी को कश्मीर पर स्थाई समिति के अध्यक्ष की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। तीन फरवरी को इस्लामाबाद के कन्वेंशन सेंटर में युवाओं का कार्यक्रम होगा। चार फरवरी को कश्मीरी शरणार्थियों के शिविरों में राशन बांटा जाएगा। पांच फरवरी को इस्लामाबाद में कश्मीर से एकजुटता दिखाते हुए मानव श्रृंखला बनाई जाएगी और प्रांतीय राजधानियों में रैलियां निकाली जाएंगीं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2NYXNoj

No comments: