ऑस्ट्रेलिया: जंगल में लगी आग से धुंए से घिरा सिडनी, घर से न निकलने की चेतावनी - Silver Screen

ऑस्ट्रेलिया: जंगल में लगी आग से धुंए से घिरा सिडनी, घर से न निकलने की चेतावनी

Share This

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया की राजधानी सिडनी में वातावरण दमघोटू हो चुका है। यहां पर तेज हवाओं ने अचानक मौसम में धुंध की चादर फैला दी है। इसके कारण हवा में खतरनाक कण घुल चुके हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हैं। सोशल मीडिया में प्रदूषण को लेकर चिंता जताई जा रही है। यह प्रदूषण करीब पांच लाख लोगों को प्रभावित कर रहा है। सबसे ज्यादा प्रभाव न्यू साउथ वेल्स में देखने को मिल रहा है। बीते माह यानी अक्टूबर में शहर से कुछ दूरी पर स्थित जंगल में भयानक आग लग गई थी। इसे बुझाने में सरकार को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

लगातार तापमान बढ़ रहा है

सिडनी में मंगलवार को सरकार की ओर से चेतावनी दी गई कि तापमान के लगातार बढ़ोतरी के कारण यहां पर भयानक आग लगने की संभावना बनी हुई है। बताया जा रहा है कि पूरे देश के मुकाबले शहर का तापमान आठ गुना अधिक दर्ज किया गया है। स्वास्थ्य कर्मियों ने आम लोगों को हिदायत दी है कि वह घर में ही रहें। वह बाहर निकलने से बचें। चेतावनी में कहा गया है कि जिन्हें सांस की समस्या है,उन्हें अधिक ख्याल रखने की आवश्यकता है।

शहर के उत्तर में आबादी वाले तटीय और अंतर्देशीय क्षेत्रों में करीब 50 झाड़ियां जल रही हैं। उन क्षेत्रों में से कई में हफ्तों तक मोटे धुएं और खराब हवा की गुणवत्ता का अनुभव होता है। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि इस सप्ताह जब ब्लेज़वे की स्थिति राज्य और पड़ोसी क्वींसलैंड तक पहुंच सकती है,जहां आग जल रही है। इस बीच, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों के लिए "विनाशकारी" आग का खतरा चेतावनी जारी की गई है। राज्य की राजधानी का तापमान बुधवार को 42 सेंटीग्रेट तक पहुंचने का अनुमान है।

[MORE_ADVERTISE1]

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/35fWbNi

No comments: