भारत के दीपक बने ऑस्ट्रेलिया में विधायक, जानें कार धोने से MLA बनने तक की कहानी - Silver Screen

भारत के दीपक बने ऑस्ट्रेलिया में विधायक, जानें कार धोने से MLA बनने तक की कहानी

Share This

नई दिल्ली। मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे दीपक राज गुप्ता ने ऑस्ट्रेलिया में विधायक पद की शपथ ली। एक समय था जब चंडीगढ़ से ऑस्ट्रेलिया पहुंचे दीपक को कारो की धुलाई और रेस्टोरेंट में काम कर गुजारा करना पड़ता था। गुप्ता ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलियाई कैपिटल टेरिटरी (ACT) विधानसभा में पहले भारतीय-आस्ट्रेलियाई सदस्य के तौर पर शपथ ली।

गुप्ता ने गुंगाहलिन विधानसभा क्षेत्र के विधायक के तौर पर हाथ में भगवद् गीता लेकर शपथ ली। वो लेबर पार्टी से पहले भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई विधायक हैं। गुप्ता 1989 में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी पढ़ने के लिए ऑस्ट्रेलिया गए थे। उन्हें 1991 में ऑस्ट्रेलिया की स्थायी रिहायश (पीआर) प्रदान की गई।

उत्तर कोरिया ने फिर से दागीं दो बैलिस्टिक मिसाइलें

 

विजेता ने दिया था इस्तीफा

गुप्ता के भाई अनिल राज चंडीगढ़ में रहते हैं। अनिल राज के अनुसार उनका परिवार इस सम्मान से अभिभूत है। अनिल राज के मुताबिक दीपक 2016 में हुए चुनाव में गुंगाहलिन विधानसभा क्षेत्र में वोट काउंट में दूसरे नंबर पर रहे।गौरतलब है कि गुंगाहलिन कैनबरा का चौथे नंबर का बड़ा शहर है। दरअसल 2016 में इस सीट से जो विजेता था, उसने हाल में इस्तीफा दे दिया। इस कारण दीपक राज गुप्ता नियमों के मुताबिक क्षेत्र के विधायक बन गए।

वह इस विधानसभा में भगवद् गीता के साथ शपथ लेने वाले गुप्ता पहले निर्वाचित सदस्य हैं। आस्ट्रेलियाई-भारतीय समुदाय के नेता गुप्ता को कई तरह के सामाजिक कार्यों के लिए पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। 2012 में उन्हें कम्युनिटी एडवोकेट अवॉर्ड से सम्मानित किया।

कमजोर नहीं हुआ है अलकायदा, लश्कर-ए-तैयबा से मिल रही है मदद

कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा

दीपक राज गुप्ता के भाई अनिल राज के अनुसार संघर्ष के दिनों में दीपक को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। अनिल राज के मुताबिक उनका परिवार 1973 में चंडीगढ़ आकर बसा था। दीपक राज गुप्ता ने गवर्मेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल और डीएवी कॉलेज से अपनी पूरी पढ़ाई की। दीपक जब ऑस्ट्रेलिया पहुंचे तो उनकी जेब में सिर्फ 150 डॉलर ही थे।
उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई का खर्च पूरा कर कारों की धुलाई के साथ रेस्टोरेंट में भी काम किया। बाद में वे डिफेंस डिपार्टमेंट में एग्जीक्यूटिव ऑफिसर बने। दीपक राज गुप्ता ऑस्ट्रेलिया-भारत बिजनेस काउंसिल (AIBC) के भी 10 साल तक अध्यक्ष रहे हैं। इसके अलावा वे AIBC के नेशनल एग्जीक्यूटिव बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के सदस्य थे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2KfoQch

No comments: