पाकिस्तान ने कश्मीर मसले पर अफगानिस्तान से मांगा समर्थन, राष्ट्रपति रुहानी से की बातचीत - Silver Screen

पाकिस्तान ने कश्मीर मसले पर अफगानिस्तान से मांगा समर्थन, राष्ट्रपति रुहानी से की बातचीत

Share This

नई दिल्ली। कश्मीर में धारा 370 के हटने के विरोध में पाकिस्तान लगातार अपना समर्थन जुटाने में लगा हुआ है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए परिस्थिति अनुकूल नहीं है। उसे चीन को छोड़कर किसी भी देश का साथ नहीं मिल रहा है। अब उसने अफगानिस्तान का दरवाजा खटखटाया है। रविवार को इमरान खान ने ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी से बातचीत की और कश्मीर मुद्दे को लेकर उनका समर्थन मांगा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इमरान खान ने अफगानिस्तान और तालिबान के बीच शांति वार्ता को लेकर भी बातचीत की है। उसका कहना है कि वह इस वार्ता को दोबारा शुरू कराने का प्रयास करेगा।

आर्टिकल 370: पाकिस्तानी पत्रकारों ने किया दावा, LoC की ओर बढ़ रही है पाक आर्मी

 

गौरतलब है कि खान बीते एक सप्ताह से कश्मीर मामले पर दुनिया के विभिन्न देशों के नेताओं से बातचीत कर रहे हैं। भारत ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाली धारा 370 के ज्यादातर प्रावधानों को पांच अगस्त को समाप्त कर दिया और राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख में बांट दिया।

जम्मू-कश्मीर के लिए पाकिस्तान का एक और ड्रामा, चैनलों पर नहीं होगा ईद का प्रसारण

इससे बौखलाए पाक ने देश के साथ राजनयिक संबंधों का दर्जा घटा दिया है। इस सथ उच्चायुक्त अजय बिसारिया के साथ कई राजनयिकों को वापस भेज दिया है। व्यापार संबंध खत्म कर दिए गए हैं। बीते एक हफ्ते में खान कश्मीर मुद्दे को लेकर ब्रिटेन और मलेशिया के प्रधानमंत्री, तुर्की के राष्ट्रपति, सऊदी अरब के वली अहद और बहरीन के शाह से भी बातचीत कर चुके हैं। मगर हर तरफ उन्हें कोई खास सफलता हाथ नहीं लगी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2OPh3HH

No comments: