चीन के तीन दिवसीय दौरे पर एस जयशंकर, उपराष्ट्रपति वांग चिशान से की मुलाकात - Silver Screen

चीन के तीन दिवसीय दौरे पर एस जयशंकर, उपराष्ट्रपति वांग चिशान से की मुलाकात

Share This

बीजिंग। केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बीजिंग में चीन के उपराष्ट्रपति वांग चिशान से सोमवार को मुलाकात की। माना जा रहा है यह मुलाकात जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाए जाने के बाद से पनपे तनाव को लेकर हुई। इससे पहले चीन के विदेश मंत्री से मिलने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी पहुंचे थे। उन्होंने चीन से समर्थन की मांग की थी।

 

रविवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर तीन दिवसीय यात्रा पर चीन पहुंचे है। माना जा रहा है कि पाकिस्तान के साथ गहराए तनाव को लेकर ये बैठक काफी अहम है। इस मुलाकात के दौरान कश्मीर पर भी बातचीत होगी। गौरतलब है कि पद संभालने के बाद विदेश मंत्री जयशंकर की चीन की ये पहली यात्रा है। हालांकि विदेश मंत्री एस जयशंकर 2009 से 2013 तक चीन में भारतीय राजदूत के रूप में काम कर चुके हैं। जयशंकर चीन के आलावा अमरीका, चेक गणराज्य राजदूत और सिंगापुर में उच्चायुक्त के रूप में भी कार्य कर चुके हैं।

विदेश मंत्रालय (MEA) के अनुसार इंडो-चीन हाई लेवल मैकेनिजम एचएलएम की इस बैठक में दोनों देशों के बीच अधिक से अधिक तालमेल बनाए रखने के लिए पर्यटन, कला, फिल्मों, मीडिया, संस्कृति और खेल जैसे क्षेत्रों में बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही संस्कृति के आदान-प्रदान का एक बेहतर माध्यम साबित हो सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2MX4N5B

No comments: