भारत से डरा पाकिस्तान, रक्षा सहयोग को लेकर चीन से किया समझौता - Silver Screen

भारत से डरा पाकिस्तान, रक्षा सहयोग को लेकर चीन से किया समझौता

Share This

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने चीन के सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के वाइस चेयरमैन जनरल शू किलियांग से कश्मीर मुद्दे पर बाताचीत की। सोमवार को रावलपिंडी स्थित पाक आर्मी के हेडक्वाटर में किलियांग का स्वागत किया गया। इस दौरान जनरल शू और कमर बाजवा ने व्यक्तिगत रूप से बातचीत की, जिसमें उन्होंने क्षेत्रीय सुरक्षा और द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। बयान के अनुसार, जनरल बाजवा ने कश्मीर मुद्दे पर बीजिंग के रुख और समर्थन की तारीफ की।

सेना की मीडिया शाखा ने कहा कि पाकिस्तानी सेना के क्षमता निर्माण और रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर भी हस्ताक्षर किया गया। जनरल शू को गॉर्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।

कश्मीर पर हार से बौखलाया पाकिस्तान, भारत के लिए बंद करेगा एयरस्पेस

 

नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद चीन ने पाकिस्तान का समर्थन किया है। इसी माह पाकिस्तान के आग्रह पर चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में क्लोज-डोर बैठक आयोजित हुई थी। बैठक में चीन को छोड़कर, परिषद के शेष सभी स्थाई सदस्यों ने भारत के रुख का समर्थन किया था।

फ्रांस में हुए जी-7 सम्मेलन में नरेंद्र मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच गहरी केमेस्ट्री देखने को मिली। दोनों नेताओं के बीच गहरी दोस्ती देखने को मिली। इस दौरान पीएम मोदी ने ट्रंप से दो-टूक कहा कि पाकिस्तान के साथ भारत के सभी मसले द्विपक्षीय हैं और इसमें हम किसी तीसरे देश को कष्ट नहीं देना चाहते।

वहीं ट्रंप भी अपने मध्यस्थता वाले बयान पर यू-टर्न लेते नजर आए। इससे पाक बौखला गया है। वह हर देश से मदद मांगने की कोशिश में जुटा है। मगर तमाम प्रयासों के बावजूद कश्मीर मुद्दे पर दुनियाभर के दरवाजे बंद होने के बाद खान ने कश्मीर मुद्दे पर देश को संबोधित करते हुए राजनयिक मोर्चे पर जीत का दावा किया।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Zq4ve7

No comments: