धारा 370: संयुक्त राष्ट्र महासचिव का बयान, शिमला समझौते तहत कदम उठाएं भारत-पाकिस्तान - Silver Screen

धारा 370: संयुक्त राष्ट्र महासचिव का बयान, शिमला समझौते तहत कदम उठाएं भारत-पाकिस्तान

Share This

वाशिंगटन। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कश्मीर की स्थिति पर उसे समर्थन की अपील की है। इस मामले में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने पड़ोसियों से अधिकतम संयम बरतने का आग्रह किया है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने शिमला समझौते का आह्वान किया है,जिसमें कहा गया था कि कश्मीर एक द्विपक्षीय मुद्दा है। गुटेरेस ने भारत और पाकिस्तान को कोई भी ऐसा कदम उठाने से परहेज करने को कहा है, जिससे जम्मू-कश्मीर की स्थिति को प्रभावित हो सकती है।

यूएनएससी ने पाकिस्तान को दिया झटका, 370 पर बात करने से किया इनकार

 

Antonio Guterres

शांतिपूर्ण तरीके से हल निकाला जाएगा

गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने खास तौर पर कहा कि महासचिव ने भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर 1972 में हुए शिमला समझौते का जिक्र किया है। यह समझौता कहता है कि जम्मू कश्मीर पर कोई भी हल संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के मुताबिक शांतिपूर्ण तरीके से हल निकाला जाएगा।

इस दौरान सुरक्षा परिषद ने भी पाकिस्तान की चिट्ठी पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष जोआन्ना वेरोनिका ने मीडिया में पाकिस्तान कीे चिठ्टी पर जवाब देने से इनकार कर दिया है।

ओके में उठी आजादी की आवाज, इमरान खान सरकार के माथे पर पड़े बल

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को पत्र लिखा था। इसमें सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष से सवाल पूछा गया था, लेकिन उन्होंने कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया जबकि भारत ने 5 अगस्त को ही सुरक्षा परिषद के सभी देशों को धारा 370 खत्म करने की जानकारी दे दी थी।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2GYroL7

No comments: