मौसम का कहर... बीमारियां फैलने से अस्पतालों में बढ़े मरीज, सबसे अधिक बच्चे पीडि़त - Silver Screen

मौसम का कहर... बीमारियां फैलने से अस्पतालों में बढ़े मरीज, सबसे अधिक बच्चे पीडि़त

Share This

ग्वालियर। शहर से मानसून रूठ गया है, कई दिनों से अच्छी बारिश नहीं हुई है। सावन के महीने का भी एक हफ्ता गुजर गया है, फिर भी उमस और तेज धूप कहर बरपा रही है। पंखे और कूलर में भी राहत नहीं मिल रही है। प्रतिकूल मौसम के कारण वायरल, निमोनिया, पीलिया मलेरिया, डायरिया के मरीजों की संख्या बढऩे से अस्पतालों में भीड़ बढ़ गई है। इनमें सबसे अधिक बच्चे बुखार, सर्दी जुकाम से पीडि़त हो रहे हैं। हाल ये है अस्पतालों में पलंग कम पड़ जाने से लोगों को जमीन पर लेटकर इलाज कराना पड़ रहा है। जयारोग्य अस्पताल में ओपीडी में 2676 को पार कर गई है, जबकि आम दिनों में दो हजार के आसपास मरीज रहते हैं। सबसे ज्यादा मरीज वायरल फीवर के आ रहे हैं। इनमें बच्चे अधिक हैं, जो बुखार, उल्टी दस्त के साथ हाथ पैरों में दर्द पीडि़त हैं। डॉक्टरों ने मौसम के रुख को देखते हुए स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने को कहा है।

 

बच्चे के बीमार होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं
जेएएच में ओपीडी में इन दिनों सबसे ज्यादा संख्या बच्चों की है। इसमें सर्दी, जुखाम के साथ पेट दर्द के मरीज आ रहे हैं। डॉक्टर परिजनों को सलाह दे रहे हैं कि बच्चे के बीमार होने पर तुंरत डॉक्टरों से संपर्क करें। घरेलू इलाज पर ज्यादा भरोसा नहीं करें।

 

जेएएच की ओपीडी की स्थिति-
-23 जुलाई- 2676
- 22 जुलाई- 2727
- 20 जुलाई- 2119
- 10 जुलाई-2072

 

ताजा खाना खाएं और खूब पानी पिएं
अधिकांश बच्चे जो ओपीडी में पहुंच रहे हैं, उनमें वायरल पीडि़त ज्यादा हैं। बीमारी से बचने के लिए सभी ताजा खाना खाएं। दाल का पानी, साबूदाने की खिचड़ी खाएं, ठंडे पानी का उपयोग न करें।
डॉ.धनश्याम दास बाल एवं शिशु रोग विशेषज्ञ

 

उबालकर ही पिएं पानी
बदलते मौसम के साथ वायरल फीवर और उल्टी दस्त के मरीज बढ़ रहे हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि खान-पान में आवश्यक सावधानी बरतें और पानी का जितना हो सके उसे उबालकर ही पिएं।

डॉ.अजय पाल, मेडिसिन विभाग

 

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/30UXA9A

No comments: