आठ फर्मों के दूध, आइसक्रीम और मसालों के सैंपल अमानक निकले - Silver Screen

आठ फर्मों के दूध, आइसक्रीम और मसालों के सैंपल अमानक निकले

Share This

ग्वालियर। खाद्य एवं औषधि विभाग द्वारा मई और जून में 8 फर्मों से लिए गए दूध, आइसक्रीम और मसालों के सैंपल भोपाल स्थित शासकीय लैब में जांच में अमानक पाए गए हैं। मंगलवार को इनकी रिपोर्ट आई, जिसके बाद इन फर्मों पर जुर्माना लगाने एवं अन्य कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार इन अमानक खाद्य पदार्थों से बच्चों के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता था।


इनके सैंपल हुए फेल
-17 जून को नाका चंद्रबदनी स्थित मोदी ट्रेडर्स के ब्रांड वरदान मसाले छाप चिली और हल्दी पाउडर का सैंपल लिया गया, जो मिथ्याछाप निकला है।
-1 जून को लश्कर में सुभाष मार्केट स्थित सावतमल-माधौमल फर्म से छुआरे का लिया गया सैंपल अमानक निकला है।
-22 जून को मुरार सिद्धेश्वर नगर में संचालित पवन किराना वाली गली से लिया दूध का सैंपल अमानक निकला है।
-22 जून को मुरैना की अंबाह तहसील में खडिय़ाहार गांव से दिलीप सिंह तोमर के यहां से बिक्री के लिए जा रहा गाय और भैंस के मिक्स दूध का सैंपल लिया गया, यह अमानक निकला है।
-28 जून को डबरा की विवेकानंद कॉलोनी में संचालित शिमला आइसक्रीम फैक्ट्री से लिया ऑरेंज आइसकैंडी का सैंपल अमानक निकला है।
-28 जून को ग्वालियर-झांसी रोड मरघट के पास स्थित प्रकाश आइसक्रीम फर्म से वनीला आइसक्रीम कैंडी का लिया गया सैंपल अमानक निकला है।
-31 मई को मुरैना जिले के बागचीनी क्षेत्र के वीरमपुरा गांव निवासी लंकेश शर्मा की गाड़ी नंबर एमपी06-जीए-3250 से पुरानी छावनी में मिश्रित दूध का सैंपल लिया गया था, जो अमानक निकला है।

 

 

मई और जून में जिन 8 फर्म और एक गाड़ी से दूध, आइसक्रीम और मसालों के सैंपल लिए गए थे, उनकी रिपोर्ट आ गई है। इसमें मसाले जहां मिथ्याछाप निकले हैं, वहीं खाद्य सामग्री अमानक निकली है। इन सभी पर नियमानुसार जुर्माना लगाने सहित अन्य कार्रवाई की जाएगी।
पुष्पा पुषाम, अभिविहित अधिकारी-खाद्य एवं औषधि विभाग



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2M9JTiY

No comments: