दूध बनाने वालों को किया गिरफ्तार - Silver Screen

दूध बनाने वालों को किया गिरफ्तार

Share This

STF ग्वालियर की कार्यवाही में नकली दूध बनाने वालों को किया गिरफ्तार 



ग्वालियर : दिनांक १९-२-२०१९ को STF पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह को नकली दूध से उत्पाद बनाने की सुचना प्राप्त हुयी थी जिस पर से उनके द्वारा एक्शन लेते हुए कलेक्टर भिंड एवं मुरैना को इस बारे में अवगत करते हुए खाद्य विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम के द्वारा कार्यवाही करते हुए गोपाल चिलिंग सेण्टर चिरोली, लहार भिंड, बनखण्डेश्वर डेरी रूपहटी रोड अम्बाह, मुरैना पर छापामार कार्यवाही कर उत्पादों की सैंपलिंग की गयी जो उक्त चिलरो /डेरी  मालिकों के द्वारा संगठित रूप से दूध के उत्पादों में मानव जीवन के लिए घातक रसायनो को मिलकर दूध व  उसके उत्पादों में बेचा जा  रहा था, जो की एक गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है। 

किया मामला दर्ज 


उपरोक्त डेरी मालिकों के विरुद्ध खाद्य अधिनियम २००६ की धारा ५१, ५९ एवं धोखाधड़ी की धाराओं में आपराधिक मामले दर्ज किये  गए हैं तथा जानकारी ली जा रही है की उनके द्वारा कहा कहा जहरीले अपमिश्रित पदार्थो को खपाया गया है। साथ साथ उनके विरुद्ध भी कार्यवाही की जाएगी जो इसमें संलिप्त रहे हैं या जिनकी इसमें भूमिका रही है। 


भविष्य में ऐसी कार्यवाही जारी रहेगी व ऐसे चिलरो / डेयरी को भी चिन्हित किया जायेगा जहा पर ऐसा कार्य होता है।  ऐसे अपमिश्रित पदार्थ मानव जीवन के लिए घातक तथा जानलेवा है।  इनके लगातार प्रयोग करते रहने से कई गंभीर बीमारियां जैसे कैंसर, किड़नी खराब होना, शुगर, लकवा जैसे होजाती हैं। 

No comments: