जापान: भूकंप के जोरदार झटकों से थर्राया इलाका, रिक्टर स्केल पर 5.7 तीव्रता दर्ज - Silver Screen

जापान: भूकंप के जोरदार झटकों से थर्राया इलाका, रिक्टर स्केल पर 5.7 तीव्रता दर्ज

Share This

टोक्यो। जापान की राजधानी टोक्यो में भूकंप के तेज झटके ( Earthquake in Japan ) महसूस किए गए। टोक्यो में हचीजोजिमा द्वीप के पूर्वी तट पर मंगलवार तड़के आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गई। इस बारे मे संयुक्त राज्य भूगर्भीय सर्वेक्षण की ओर से जानकारी मिल रही है।

मंगलवार तड़के आया भूकंप

वहीं, जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार भूकंप का केन्द्र 32.9 डिग्री उत्तरी अक्षांश तथा 140.9 डिग्री पूर्वी देशांतर पर सतह से 60 किलोमीटर की गहराई में रहा। विभाग के अनुसार केंद्र हचीजो-जिमा के दक्षिण-पूर्व, फिलीपींस सागर में एक ज्वालामुखी द्वीप के पास था, जो टोक्यो से लगभग 287 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। यह झटके स्थानीय समयानुसार सुबह करीब पांच बजकर 37 मिनट पर महसूस किए गए।

जापान में बाढ़ का कहर, 8 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने का आदेश

सूनामी की कोई चेतावनी नहीं

मौसम विभाग ने फिलहाल सूनामी की कोई चेतावनी नहीं जारी की है। आपको बता दें कि अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण जापान एक भूकंप संभावित इलाका है। यह प्रशांत महासागर के बेसिन में स्थित रिंग ऑफ फायर, ज्वालामुखियों के एक आर्क और फाल्ट रेखाओं पर स्थित है। गौरतलब है कि इससे पहले 28 जुलाई को जापान के सबसे बड़े और सबसे अधिक आबादी वाले द्वीप होन्शू के तट पर भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे। इसकी रिक्टर पैमाने पर 6.3 तीव्रता दर्ज की गई थी।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2K4kcPI

No comments: