परमाणु निरस्त्रीकरण पर उत्तर कोरिया के तेवर से परेशान दक्षिण कोरिया, ट्रंप से जल्द मुलाकात करेंगे मून जे-इन - Silver Screen

परमाणु निरस्त्रीकरण पर उत्तर कोरिया के तेवर से परेशान दक्षिण कोरिया, ट्रंप से जल्द मुलाकात करेंगे मून जे-इन

Share This

सियोल। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन उत्तर कोरिया की परमाणु कूटनीति पर एक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमरीका जाएंगे। वहां पर वह अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के कार्यालय ने शुक्रवार को जानकारी दी है कि मून 10-11 अप्रैल को संयुक्त राज्य अमरीका का दौरा करेंगे और ट्रंप के साथ बैठक करेंगे।

अमरीकी नेतृत्व वाली कूटनीति ठप हो गई

इसमें कहा गया है कि दोनों नेता इस बात पर चर्चा करेंगे कि कोरियाई प्रायद्वीप पर उत्तर कोरिया के पूर्ण निरस्त्रीकरण और शांति को कैसे पाया जाए। उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम से छुटकारा पाने पर अमरीकी नेतृत्व वाली कूटनीति ठप हो गई है क्योंकि बीते महीने वियतनाम में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ ट्रंप का दूसरा शिखर सम्मेलन बिना किसी सौदे के समाप्त हो गया था। उत्तर कोरिया ने बाद में परमाणु कूटनीति छोड़ने की धमकी दी थी, जिसमें बीते साल हुए निरस्त्रीकरण उपायों से मेल खाने के अमरीकी कदमों की कमी का हवाला दिया गया था। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया की हरकतों से दक्षिण कोरिया सबसे अधिक परेशान है। उसका कहना है कि अगर उत्तर कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण के रास्ते पर नही चलता है तो उसके लिए सबसे अधिक परेशानी का सबब होगा। उत्तर कोरिया को लेकर वह हमेशा से सर्तक रहा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2WsK76N

No comments: