सरकारी शटडाउन को खत्म करने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद वोटिंग कराएंगे - Silver Screen

सरकारी शटडाउन को खत्म करने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद वोटिंग कराएंगे

Share This

वॉशिंगटन। डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों की संघीय सरकार के आंशिक शटडाउन को खत्म करने के लिए वोट करने की योजना है। इसके तहत गुरुवार को प्रतिनिधि सभा में विनियोग बिल पर चर्चा होगी और मतदान कराया जाएगा। हालांकि इस विधेयक का भविष्य नहीं है। इसका कारण है कि अमरीका और मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए वित्तीय व्यवस्था का जिक्र नहीं है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अवैध प्रवासियों पर रोक लगाने के लिए धन मुहैया कराने की मांग कर रहे हैं।

दीवार के बिना सीमा की सुरक्षा नहीं हो सकती

इस पर ट्रंप का तंज है कि डेमोक्रैटिक सांसदों द्वारा हमेशा की तरह ऐसा ही बिल लाए जाने की उम्मीद है, जिसमें सीमा सुरक्षा यानि दीवार को छोड़कर हर चीज के लिए प्रावधान होगा। उन्होंने कहा कि दीवार के बिना सीमा की सुरक्षा नहीं हो सकती है। दीवार के लिए प्रावधान किए बिना इसका कोई मतलब नहीं है। नए साल की छुटि्टयों के कारण संसद के दोनों सदन का कामकाज बंद था,लेकिन गुरुवार को यह फिर से खुलेगा।

सरकार का कामकाज ठप हो गया

गतिरोध के बीच फ्लोरिडा गोल्फ रिजॉर्ट में वार्षिक छु्टि्टयां मनाने की जगह ट्रंप साल के अंत में वाइट हाउस में ही रुके रहे। दीवार के लिए वित्तीय प्रावधान करने से डेमोक्रेटिक सांसदों के इनकार के जवाब में ट्रंप ने खर्चें संबंधी पैकेज पर दस्तखत करने से मना कर दिया। इस वजह से क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों के दौरान संघीय सरकार का कामकाज ठप हो गया। यह गतिरोध ट्रंप और डेमोक्रेट सांसदों के बीच शक्ति परीक्षण का मसला बन चुका है,क्योंकि नवंबर में मध्यावधि चुनावों में निर्णायक जीत के बाद प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट्स का कब्जा हो गया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2BSknIz

No comments: