NEWS - Silver Screen

जकार्ता: इंडोनेशिया के खोज एवं बचाव दल बुधवार को जावा समुद्र के उस हिस्से में तलाशी अभियान में लगे रहे जहां इस सप्ताह की शुरुआत में लॉयन एयर विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। माना जा रहा है कि इस खोजबीन में विमान का एक हिस्सा मिला है। विमान में 189 लोग सवार थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इंडोनेशियाई खोज एवं बचाव एजेंसी (बसरनास) के तैयारियों के निदेशक दीदी हमजार ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एक वस्तु पाई गई है, जो लापता विमान के कैबिन का बड़ा हिस्सा हो सकती है।

100 गोताखोर कर रहे शव की तलाश

तलाशी अभियान पांच क्षेत्रों में 100 गोताखोरों के साथ जारी है। केप कारावांग के पास पानी में 30 से 35 मीटर के बीच की गहराई में यह अभियान चलाया जा रहा है। दुर्घटनाग्रस्त विमान के फ्लाइट रिकॉर्डर की तलाश कर रहे इंडोनेशियाई जांचकर्ताओं ने यह भी कहा कि उन्हें ट्रांसपोंडरों की सनसनाहट सुनाई दी है, जिससे उपकरण का पता लगाया जा सकता है और इस सवाल का जवाब मिल सकता है कि कैसे नया बोइंग 737 मैक्स 8 दुर्घटनाग्रस्त हुआ।

डीएनए से नही हो पा रही मृतकों की पहचान

राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा समिति के उपनिदेशक हरयो सतमिको ने बताया कि सनसनाहट का पता लगने के बाद जांचकर्ताओं को ब्लैक बॉक्स की सटीक स्थिति का पता लगाने के लिए और तकनीकी प्रयास करने की जरूरत है। बसरनास के प्रवक्ता यूसुफ लतीफ ने कहा कि ब्लैक बॉक्स का पता लगाने के लिए सतह पर नावों, उपकरणों और रिमोट कंट्रोल पनडुब्बियों द्वारा गोताखोरों की सहायता की जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि कई यात्रियों के शव विमान के भीतर फंसे हो सकते हैं। उधर, जकार्ता के राष्ट्रीय पुलिस अस्पताल के निदेशक ने कहा कि अभी तक बसरनास, सेना और पुलिसकर्मि कम से कम बारह लोगों के मानव अवशेषों के 49 बॉडी बैग में वापस लाए हैं। अधिकारी ने कहा कि किसी भी मृतक की पहचान नहीं हो पाई है। यहां तक कि परिवारों से लिए गए डीएनए के नमूने भी काम नहीं आए हैं।

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2ObgoLf

No comments: