NEWS - Silver Screen

नई दिल्ली। चीन और पाकिस्तान के बाद अब नेपाल ने भारत को आँखें दिखाई हैं। नेपाल ने बिहार के चंपारण जिले में तकरीबन 28 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा कर लिया है। खबरों के अनुसार नेपाल इस इलाके में तेजी से भारतीय भू-भाग में आगे बढ़ रहा है। भारतीय जमीन पर उसका कब्जा लगातार जारी है। इस इलाके के वाल्मीकिनगर में स्थित वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जंगल और पास के गोवर्धन पहाड़ के अलावा शिवालिक हिमालय की कई पहाड़ियों पर नेपाल ने अपना कब्जा जमा कर बाकायदा बॉर्डर पिलर्स खड़े कर दिए हैं।

ट्रंप ने नए रक्षा विधेयक पर किए हस्ताक्षर, जानिए क्या खास है इस बार

भारतीय भूमि पर आगे बढ़ रहा है नेपाल

मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक नेपाल वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जंगलों में पेड़ों की कटाई भी कर रहा है। यही नहीं नेपाल ने निजी ठेकेदारों को इस इलाके में पेड़ों को काटने का पट्टा दे दिया है। इस बारे में चम्पारण के जिलाधिकारी निलेश रामचंद्र देवर ने कहा कि स्थानीय स्तर पर यह मामला नहीं सुलझाया जा सकता है क्योंकि यह एक अंतर्राष्ट्रीय मामला है। टाइगर रिज़र्व के अधिकारियों का कहना है कि मामला जमीन पर सीधे अतिक्रमण का है। स्थानीय अधिकारियों ने दावा किया कि इस इलाके के लोगों के पास दोनों देशों की नागरिकता है। ये लोग दोहरी नागरिकता का फायदा भी उठा रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि नेपाल के पुलिस अधिकारियों ने भारतीय भू-भाग में पुलिस स्टेशन भी बना लिए हैं।

अफगानिस्तान: तालिबान का बड़ा हमला, गजनी शहर में कम से कम 70 जवानों की मौत

नेपाल ने बनाया अस्पताल और स्कूल

बताया जा रहा है नेपाल ने इस इलाके में अस्पताल, स्कूल और सड़क तक का निर्माण कर लिया है। नेपाल यहां ही नहीं रुका बल्कि वह गोवर्धना में शिवालिक रेंज की पहाड़ियों पर भी अपना दावा कर रहा है। हैरत की बात यह है कि नेपाल के इस कदम के बाद भी भारत सरकार ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया है। हालांकि दोनों देश सीमा विवाद को लेकर कई बार बैठक कर चुके है लेकिन अब तक इस मामले में कोई ठोस प्रगति नहीं हो सकी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2MIj6b2

No comments: