NEWS - Silver Screen

पाकिस्तान में हाल ही में नेशनल असेंबली के लिए चुनाव हुए थे। इसमें इमरान खान की पार्टी पीटीआई बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। हालांकि स्पष्ट बहुमत से अभी वे दूर है। इमरान को पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री के रूप में देखा जा रहा है। वे 18 अगस्त को पद की शपथ लेंगे। इसी बीच पाकिस्तान के चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी कि अब 11 सीटों पर दोबारा चुनाव होगा।

पाकिस्ताान के प्रमुख मीडिया हाउस में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार- नेशनल असेंबली की 11 सीटों पर दो महीने के अंदर उपचुनाव कराए जाएंगे। रिपोर्ट में अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि 18 अगस्त को प्रधानमंत्री शपथ ग्रहण समारोह के बाद उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी जाएगी।

अधिकारी के अनुसार- कुछ उम्मीदवारों ने एक से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ा था और जीते भी थे। इस कारण नौं सीटें खाली हुईं। इसके अलावा पाकिस्तान मुस्लिम लीम-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता हनीफ अब्बासी को अयोग्य ठहराए जाने के कारण एनए 60 (रावलपिंडी) सीट खाली हुई।

चुनाव से पहले पाकिस्तान में हुए बम घमाकों में फैसलाबाद से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार की जान चली गई थी। इस कारण यहां वोटिंग स्थगित कर दी गई थी। इस तरह नेशनल असेंबली की कुल 11 सीटें खाली हैं, जिन्हें भरने के लिए दो महीने के अंदर उपचुनाव कराए जाएंगे।

इमरान खान ने भी छोड़ीं सीटें

बता दें कि, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान ने पांच नेशनल असेंबली सीटों पर चुनाव लड़ा था और सभी पर वे जीते थे। इनमें से मियांवाली को बरकरार रखते हुए उन्होंने बन्नू, इस्लामाबाद, लाहौर और कराची) को छोड़ने का फैसला लिया।

इसके अलावा पीएमएल-एन अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने लाहौर वाली सीट को बरकरार रखते हुए पंजाब विधानसभा के पीपी 164 और पीपी 16 सीटों को छोड़ दिया है। जबकि उनके बेटे हमजा ने लाहौर की एनए 124 सीट को छोड़ने का निर्णय लिया है। वह पीपी-146 (लाहौर) सीट से विधायक रहेंगे। दूसरी तरफ, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-क्वैड के नेता चौधरी पारवेज इलाही भी नेशनल असेंबली और एक प्रांतीय सीट पर जीते थे। ऐसे में उन्होंने पीपी 30 को बरकरार रखते हुए एनए 65 और एनए 69 सीटों को छोड़ा

पीटीआई के नेता गुलाम सरवर खान ने पूर्व-आंतरिक मंत्री चौधरी निसार अली खान को एनए 59 (रावलपिंडी) और एनए 63 (रावलपिंडी) से हराया था. उन्होंने एनए 63 सीट खाली कर दी। वहीं, सेवानिवृत्त मेजर ताहिर सादिक, ने एनए 55 और एनए 56 (अटॉक) सीटों पर जीत दर्ज की थी। उन्होंने एनए 56 को छोड़ने का निर्णय लिया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2MkeWJF

No comments: