NEWS - Silver Screen

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर-भारत में भीषण गर्मी का कहर शुरू हो गया है। मंगलवार को दिल्ली में मौसम का सबसे गर्म दिन रहा था। भीषण गर्मी के साथ-साथ लू चलने का भी दौर शुरू हो गया है। अभी तक तो मौसम का आलम ये है कि तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया है। सिर्फ हिंदुस्तान में ही नहीं, बल्कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी गर्मी का कहर शुरू हो गया है। पाकिस्तान में स्थिति ये हो गई है कि पिछले तीन दिनों के अंदर 65 लोगों की मौत हो गई है।

तीन दिन के अंदर 65 लोगों की मौत
हालांकि पाकिस्तान में तापमान दिल्ली से कम है। यहां पर अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। अंतर्राष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, सामाजिक कल्याण समूह ईधी फाउंडेशन के प्रमुख फैसल ईधी के हवाले से बताया कि कम से कम 114 शवों को फाउंडेशन के मुर्दाघर में लाया गया जिनमें से कम से कम 65 की मौत लू से हुई थी। ईधी ने कहा है कि अधिकांश पीड़ितों की समय पर चिकित्सकीय सहायता न मिलने के कारण घर पर ही मौत हो गई। मृतकों में एक छह साल का बच्चा और 78 साल का बुजुर्ग भी शामिल है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने मौत के आंकड़ों को किया खारिज
हैरानी वाली बात ये है कि यहां के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस खबर को खारिज कर दिया है। उन्होंने मौत के आंकड़ों को खारिज करते हुए कहा है कि हमें इस बारे कुछ पता नहीं है। सिंध प्रांत के स्वास्थ्य मंत्री फैजलुल्लाह पेचुहो ने पाकिस्तानी अखबार से कहा कि वो इस बात से इनकार करते हैं कि कराची में किसी की मौत लू से हुई है। लेकिन पाकिस्तान मौसम विभाग ने कराची में लू चलने की चेतावनी जारी की थी और कहा था कि पूरे सप्ताह भर तापमान 40-43 डिग्री के बीच रहने की संभावना है।

अधिकारियों ने लोगों को सावधानी बरतने के दिए निर्देश

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कराची के मेयर वसीम अख्तर ने निवासियों से लू से बचने के लिए दिन में बाहर न निकलने का आग्रह किया है। पाकिस्तान में कई जगहों पर लोगों को गर्मी से बचने के लिए बरामदे में सोते देखा गया है, वहीं कई जगहों पर लोग ठंडे पानी से खुद को बचाते नजर आए।

इतना ही नहीं शहर में ग्रीनरी के अभाव में अधिक गर्मी पड़ रही है। वहीं, पावर कट की वजह से भी लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2kgZCOd

No comments: