अफगानिस्तान: शांति डील की धज्जियां उड़ा रहा है तालिबान, 24 घंटे में कराए 33 हमलों में 21 की मौत - Silver Screen

अफगानिस्तान: शांति डील की धज्जियां उड़ा रहा है तालिबान, 24 घंटे में कराए 33 हमलों में 21 की मौत

Share This

काबुल। अफगानिस्तान (Afghanistan) में हाल ही में संपन्न हुई शांति डील की धज्जियां उड़ाते हुए तालिबान (Taliban) ने लगातार हमले जारी रखे हैं। बीते 24 घंटों में तालिबान ने अफगानिस्तान के 16 प्रांतों पर हमले किए हैं। आपको बता दें कि बीते शनिवार ही अमरीकी मध्यस्थता से अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच यह बहुचर्चित डील (Afghan Peace Talks) साइन हुई थी।

तालिबान ने 24 घंटों में किए 33 हमले

तीन दिन पुरानी युद्ध विराम संधि को पूरी तरह से नजरअंदाज करके तालिबान लगातार अफगानी सैन्य अड्डों पर हमले कर रहा है। सिर्फ 24 घंटों में तालिबान ने 33 हमले किए हैं। इसमें कम से कम 21 लोगों की मौत हुई है, जबकि 29 लोग घायल भी हुए हैं। इस हालत को देखकर यह डील बुरी तरह असफल होते नजर आ रही है। हालांकि, इसी बीच अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया है कि उनकी तालिबानी नेता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर से फोन पर बात हुई, जो बेहद अच्छी रही। इस फोन वार्तालाप की तालिबान प्रवक्ता ने भी पुष्टि की है।

दो दिन में ही टूट गया अफगान शांति समझौता, तालिबान ने किया बड़ा धमाका, 3 की मौत

गृह मंत्रालय ने ट्वीट में दी हमलों की जानकारी

वहीं, अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय ने तालिबानी हमलों की जानकारी दी है। मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत राहिमी ने ट्वीट में बताया कि बीते 24 घंटों में तालिबान ने अफगानिस्तान के 16 प्रांतों पर 33 हमले किए हैं। ट्वीट में आगे बताया कि हमलों में छह नागरिकों की मौत हुई है और 14 घायल हुए हैं। इसके साथ ही दुश्मन सेना के भी आठ लोग ढेर किए हैं। तालिबान के 15 लोगों के घायल होने की भी खबर है। आपको बता दें कि अफगानिस्तान के कुल 34 प्रांतों में से 16 हमले का शिकार बन चुका है।

कैदियों की रिहाई के कारण फंसा है पेंच

एक अन्य सरकारी बयान में बताया गया कि दक्षिणी कांधार में दो सैनिक शहीद हुए हैं। आपको यहां बता दें कि दोहा में साइन हुए समझौते की शुरुआत आनेवाले 10 मार्च से होनी है, लेकिन इसी बीच कैदियों की अदला-बदली को लेकर विवाद फैल गया। ऐसे में अब सवाल उठने लगा है कि क्या अमरीका और तालिबान के बीच यह समझौता टिक पाएगा या नहीं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2VKaXu6

No comments: