NEWS - Silver Screen

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच के रिश्ते भले ही तल्ख हों,मगर धार्मिक आधार पर दोनों के बीच एक आशा की किरण दिखाई देती है। हालांकि इस रिश्ते में भी पाकिस्तान भारत की बर्बादी के स्वप्न देख रहा है। सीमापार सिख श्रद्धालुओं के धार्मिक सफर के दौरान पड़ने वाले रास्ते पर लगे खालिस्तान से जुड़े पोस्टर्स ने भारत को चिंता में डाल दिया है।

भारतीय से राजनयिकों पर लगाई रोक

गौरतलब है कि गुरु नानक देव की 549वीं जयंती के अवसर पर गुरुद्वारा ननकाना साहिब की यात्रा करने के लिए 3,800 भारतीय सिखों को पाकिस्तान जाने के लिए पाकिस्तान की ओर से वीजा जारी किया गया है। यह यात्रा इस साल 21 से 30 नवंबर के बीच होनी है। इस दौरान भारतीय राजनयिकों का आरोप है कि पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित गुरुद्वारा ननकाना साहिब और गुरुद्वारा सच्चा सौदा में उन्हें घुसने की अनुमति नहीं दी जाती है। यह काफी समय से हो रहा है। बुधवार रात को भी उन्हें इस स्थान पर आए भारतीयों से मिलने की अनुमति नहीं मिली।

बेहद बुरा व्यवहार करते हैं सुरक्षाकर्मी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारतीय राजनयिकों का कहना है कि जब भी वह यहां आते हैं। उनके साथ बुरा व्यवहार किया जाता है। उन्हें परिसर में घुसने ही नहीं दिया जाता है। गुरुद्वारा के बाहर सुरक्षाकर्मी उनके साथ बदसलूकी करते और बेहद खराब भाषा का इस्तेमाल करते हैं। उनके कहा है यहां लगे खालिस्तान के पोस्टर्स से उन्हें गहरी साजिश की बू आती है।

पिछले कई सालों से चल रहा है ये खेल

मीडिया रिपोर्ट में ऐसे फोटो हैं जिसमें वहां के गुरुद्वारों में भारत के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले खालिस्तान समर्थकों के पोस्टर लगाए गए हैं। 1974 में दोनों देशों के बीच धार्मिक यात्रा के लिए एक-दूसरे के नागरिकों को आने-जाने की अनुमति देने पर सहमति बनी थी,जिसके बाद हर साल दोनों देशों के लोग धार्मिक यात्राओं पर आते हैं। इस साल 144 पाकिस्तानी मुस्लिम श्रद्धालु पंजाब में शेख फारुकी सरहिंदी (मुजादिद अल्फ सानी) के तीर्थस्थल पर सालाना उर्स समारोह में हिस्सा लेने आए थे। सालाना उर्स इनके साथ नई दिल्ली में पाक के हाई कमिश्नर सोहेल महमूद भी शामिल हुए थे। जबकि पाकिस्तान की ओर से सुरक्षा के नाम पर बीते कुछ सालों से पाकिस्तान के गुरुद्वारों में भारतीय अधिकारियों को जाने की अनुमति नहीं दी गई है। इसे लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि भारतीय अधिकारियों के रोक की असल वजह इन गुरुद्वारों में भारत विरोध गतिविधियां रची जा रही हैं और वहां भारत के विरोध में पोस्टर लगाए गए हैं।

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2OZyuA3

No comments: